किचन वास्तु टिप्स..

Image may contain: indoor

घर का सबसे अहम हिस्सा अगर कोई है तो वो है किचन क्योंकि यहां बनता है खाना, जो परिवार के लोगों की सेहत और खुशियों से जुड़ा होता है। लिहाजा किचन का वास्तु अच्छा होना बेहद जरुरी है। आगे की स्लाइड्स पर क्लिक करें और जानें आपके किचन के लिए बेहद आसान लेकिन असरदार वास्तु टिप्स..
दक्षिण-पूर्व दिशा सही- घर की दक्षिण पूर्व दिशा किचन बनाने के लिए सबसे उपयुक्त है। क्योंकि इस दिशा के स्वामी अग्नि देव हैं। लेकिन अगर किसी भी वजह से आप इस दिशा में किचन नहीं बना पा रहे हैं तो उत्तर-पश्चिम दिशा में भी किचन बनाया जा सकता है।
कहां रखें गैस स्टोव- कुकिंग गैस आपके किचन की सबसे जरुरी चीज है लिहाजा इसे भी सही दिशा में रखना जरुरी है। इसलिए गैस स्टोव को किचन के दक्षिण पूर्व दिशा में रखना बेहतर माना जाता है।
कहां हो सिंक- सिंक और नल बहते पानी का संकेत देते हैं। इसलिए आपके किचन में सिंक की जगह उत्तर पूर्व दिशा में गैस स्टोव से दूर होनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि आग और पानी विपरित तत्व हैं।
फ्रिज की जगह- अगर आपका फ्रिज किचन में ही है तो इसे दक्षिण पश्चिम दिशा में कॉर्नर से थोड़ा दूर हटाकर रखें। लेकिन उत्तर पूर्व दिशा में फ्रिज बिल्कुल ना रखें।
खिड़कियों की जगह- वास्तुशास्त्र के मुताबिक किचन में कम से कम एक खिड़की या एग्जॉस्ट का होना बेहद जरुरी है। और ये किचन की पूर्व दिशा में होना चाहिए।
स्टोरेज स्पेस- किचन में बर्तनों से लेकर राशन तक रखने के लिए स्टोरेज स्पेस का होना भी बहुत आवश्यक है। लिहाजा स्टोरेज अलमारियां बनाने के लिए दक्षिण या पश्चिम की दीवारों का इस्तेमाल किया जा सकता है। उत्तर औऱ पूर्व दिशा की दीवारों में स्टोरेज स्पेस नहीं बनवाना चाहिए।
बिजली के उपकरण की जगह- आजकल के किचन में इलेक्ट्रिकल अप्लाइन्सेज़ की भरमार होती है। ओवन से लेकर माइक्रोवेव और टोस्टर से लेकर मिक्सी तक। लिहाजा इन सभी उपकरणों को रखने के लिए दक्षिण पूर्व की दिशा सबसे अच्छी मानी जाती है।
पानी के बर्तन की जगह- पीने के पानी के लिए चाहे आप फिल्टर का इस्तेमाल करते हों, आरओ का या फिर घड़े का..इन सभी को किचन की उत्तर पूर्व दिशा में रखना चाहिए।
Call Us for More Details:
Classic Interio 9422248368, 9823646644


Comments

Popular Posts

Gallery

...